Destinations HIMACHAL PRADESH In Pictures India News Travel News Travel Resources UTTRAKHAND Videos

Bucket List Travel: The 8 Best Indian Stunning Snowfall Destinations For 2021

Kasol -A quaint little village in Himachal Pradesh

नए साल की शुरुआत हो चुकी है। इस नए साल को और भी खूबसूरत बनाने के लिए आईये हम जानते हैं की कम बजट और कम समय मे वर्फबारी का लुफ्त कहाँ उठाएं…

ओली (Auli): Auli, Uttarakhand

Auli, Uttarakhand
Auli, Uttarakhand

उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है जगह ऑली है, जो चारों और भारत से भरे पहाड़ों से गिरी है। हिमालय की पहाड़ियां, शाहबलूत और देवदार के ऊंचे-ऊंचे पेड़, हरे-भरे घास के मैदान और पहाड़ों का ढलान जिसकी ऊंचाई 2 हजार 519 मीटर से 3 हजार 49 मीटर के बीच है। उत्तराखंड के चमोली जिले में स्थित ऑली, देश के सबसे फेमस स्कीइंग डेस्टिनेशन्स में से एक है और यह टूरिस्ट लोगों की सबसे खास पसंदीदा जगह में से एक मानी जाती है।

यह जगह लंबे समय से टूरिस्ट्स और अडवेंचर पसंद करने वाले लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती रही है। तो अगर आप बर्फ के पहाड़ों से झांकती सूरज की सुनहरी किरणों को देखना और स्केटिंग मैदान में नए साल की छुट्टियां मनाना चाहते हैं तो औली आपके के लिए सबसे खाश जगह हो सकती है।

चोपता Chopta: Chopta, Uttarakhand

uttarakhand Chopta
Uttarakhand Chopta

उत्तराखंड की हसीन और खूबसूरत वादियों के बीच रुद्रप्रयाग में एक छोटा-सा हिल स्टेशन चोपता, जिसका नाम आपने सायद ही सुना होगा लेकिन अगर आप एक बार इसकी खूबसूरती को देख ले,तो शायद ही आप अपने जहन से चोपता की खूबसूरती को भूल पाएंगे।
चारों तरफ बर्फीले पहाड़ और बीच में छोटा सा गांव चोपता उन लोगों को काफी पसंद आती है जिन्हे शांत और खूबसूरत माहौल पसंद हो।

नैनीताल Nainital  : Nainital, Uttarakhand

Nainital, Uttarakhand
Nainital, Uttarakhand

नए साल में नये शुरुआत के साथ आप काफी कम समय में उत्तराखंड के नैनीताल में छुट्टियां मनाने जा सकते हैं। उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक “नैनीताल” को भारत के झीलों का गाँव भी कहा जाता है। हिमालयन बेल्ट में कुमाऊँ की पहाड़ियों के बीच में स्थित नैनीताल अपनी खूबसूरती के साथ-साथ मॉडर्निटी के लिए पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। नैनीताल कई खूबसूरत झीलों के समागम से बना है , जहां आप बोटिंग का भरपूर मजा ले सकते हैं। यहां की सभी झीलें काफी खूबसूरत हैं लेकिन सबसे प्रसिद्ध झील नैनी झील है जो” नैन “यानी आंख के आकार की बनी है।

नैनीताल की सबसे ऊँची चोटी ‘नैना पीक’ है,जिसे चाइना पीक भी कहते हैं। यह समुद्र तल से 2611 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, यहाँ तक घोड़े की सवारी करके पहुँचा जा सकता है। इसे अलावा टिफ़िन टॉप या डोरोथी सीट भी यहाँ एक पिकनिक स्पॉट है जहाँ आप अपनी छुट्टियां भरपूर मनोरंजन के साथ बिता सकते हैं साथ ही पर्यटक यहाँ कई गतिविधियों जैसे घोड़े की सवारी, ट्रैकिंग के साथ नौका विहार का भी लुफ्त उठा सकते हैं।

नैनीताल में आपको खूबसूरत पहाड़ियों और झीलों के साथ साथ घूमने और शॉपिंग करने के लायक काफी जगहें मौजूद हैं, क्योंकि नैनीताल आक दौर में ब्रिटिश राजधानी हुआ करती थी तो आप यहां छुट्टियों का मजा लेने के साथ शॉपिंग का भी मजा ले सकते हैं।

मुनस्यारी Munsiyari: Munsiyari, Uttarakhand

Munsiyari
Munsiyari

मुनस्यारी उत्तराखंड जाने वाले पर्यटकों के बीच ज्यादा प्रसिद्ध नहीं है लेकिन यहां की खूबसूरती को अगर आप एक देखें तो बार बार देखने की इच्छा जरूर होगी। बर्फीली चोटियों से घिरी मुंसियारी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में स्थित है।

तिब्बत और नेपाल सीमा के करीब यह जगह पहाड़ी शहर साहसिक ट्रैवलर्स के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं। इसके घुमावदार रास्ते और उसके चारों और घने लंबे आपको काफी एक्साइटेड करेंगे। इसके अलावा मुनस्‍यारी हिमालय वस्पतियों और वन्य जीवन के लिए भी काफी प्रसिद्ध है।

मुंसियारी हाई ऐल्टिट्यूड ट्रेकर्स और नेचर लवर्स के लिए यह किसी जन्नत से कम नहीं है।

Munsiyari: “Little Kashmir” of Uttarakhand

शिमला Shimla: Shimla, Himachal Pradesh

Shimla, Himachal Pradesh
Shimla, Himachal Pradesh

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी भी अपनी खूबसूरती के लिए लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध मानी जाती है। यह उत्तरी भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन भी है। शिमला की मॉल रोड, रिज, टॉय ट्रेन और औपनिवेशिक वास्तुकला यहाँ आने वाले पर्यटकों, हनीमूनर्स और परिवारों के बीच काफी लोकप्रिय है।

The Most Beautiful Winter Train Routes in #Himachal Pradesh – #India #Himachal #India #Travel

शिमला 2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित देश के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। खूबसूरत पहाड़ियों और घने जंगलो के बीच शिमला भारत की सबसे खूबसूरत जगह है। शिमला में कई ऐतिहासिक मंदिरों के साथ ही औपनिवेशिक शैली की इमारतें भी हैं। शिमला को ब्रिटिश भारत की पूर्ववर्ती ग्रीष्मकालीन राजधानी कहा जाता है और इस शहर की मनोरम प्राकृतिक सुंदरता और वातावरण किसी भी पर्यटक को दोबारा यहां आने के लिए मजबूर करता है।

कुफरी Kufri : Kufri, Himachal Pradesh

Kufri, Himachal Pradesh

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के पास एक छोटा सा गांव “कुफरी” जो एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है।
खूबसूरत सफेद बर्फ से ढकी पहाड़ियों के बीच बसी “कुफरी” समुद्री तल से 2510 मीटर की ऊंचाई पर हिमाचल प्रदेश के दक्षिणी भाग में बसी है।

कुफरी की खूबसूरती वहां की गहरी घाटियां और मीठे पानी के झरने है जो सर्दियों में बर्फ की सफेद चादर से ढके होते हैं। सेब के बगीचे और हरे भरे पेड़ कुफरी को और भी खूबसूरत बनाते हैं। खूबसूरत वादियों के बीच बसा कुफरी, शहर के भीड़भाड़ और शोर-शराबे से काफी दूर आपके अंतर्मन को तरो ताजा कर कर देगा।

कुफरी पर्यटकों के बीच अभी कुछ खास प्रसिद्ध नहीं है लेकिन खूबसूरती के मामले में कुफरी की तुलना कश्मीर से कर सकते हैं। हिमाचल सरकार के द्वारा विंटर कार्निवाल जैसे अनेक खेलों का आयोजन भी कराया जाता है ताकि कुफरी की खूबसूरती को और भी प्रसिद्धि मिल सके।

मनाली Manali: Manali, Himachal

Manali, Himachal

मनाली हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है ,जो पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। बात फिल्म की हो या फिर शूटिंग की ,या हनीमून या छुट्टियां बिताने की, मनाली हमेशा से लोगों के बीच काफी पसंदीदा जगहों में से एक रही है। मनाली में हर साल सर्दियों में विंटर स्किईंग फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है जो काफी बेहतरीन होता है साथी वहीं रोहतांग पास एक पहाड़ी पिकनिक स्‍पॉट है जिसे जिपावेल रोड़ के नाम से भी जाना जाता है।

यहां आकर पर्यटक कई प्रकार की साहसिक गतिविधियों जैसे – पैराग्‍लाडिंग, पहाड़ो पर बाइक चलाना, और स्किईंग को कर सकते है।यहां से पूरे मनाली की भूमि, ग्‍लेशियर और पर्वतों का खुबसूरत व्‍यू देखा जा सकता है। मनाली आने वाले पर्यटकों को हिमालयन नेशनल पार्क में दिलचस्‍पी लेनी चाहिए। इस पार्क में 300 से ज्‍यादा प्रकार के जीव जन्‍तु है। यह अभयारण्‍य विलुप्‍त पक्षियों की अनेक प्रजातियों और पश्चिमी ट्रागोपेन के लिए खासा प्रसिद्ध है।

कसोल Kasol: Kasol, Himachal Pradesh

Kasol, Himachal Pradesh

हिमाचल के घाटियों में कुल्लू और मनाली के अलावा कई ऐसे गांव बसे हैं जिनकी ख़ूबसूरती के बारे में लोगों को शायद नहीं मालूम। उनमें से ही एक खूबसूरत गांव है कसोल।

कुल्लू से लगभग 40 किलोमीटर की दूरी पर पर्वती नदी के किनारे बसा कसोल एडवेंचर प्रेमियों और ट्रेकिंग करने वाली लोगों के लिए काफी खास जगह है। चारों तरफ से घने लम्बे पेड़ और पहाड़ों के बीच से बहती पार्वती नदी अपनी खूबसूरती के लिए विदेशी पर्यटकों के बीच भी काफी मशहूर है।

कसोल में ट्रेकिंग के अलावा इसके आस पास घूमने के लिए पार्वती वैली, खीर गंगा, तोष गांव,मलाना, मणिकर्ण जैसी कई और मशहूर जगहें हैं जहां आप कसोल घूमने के दौरान जा सकते हैं।

Kasol -A quaint little village in Himachal Pradesh

2 comments on “Bucket List Travel: The 8 Best Indian Stunning Snowfall Destinations For 2021

  1. Pingback: India: 5 Best Places to See Snowfall in Himachal Pradesh - The Journey Is The Destination

  2. Pingback: Munsiyari: "Little Kashmir" of Uttarakhand - The Journey Is The Destination Destinations

Leave a Reply

%d bloggers like this: