Destinations In Pictures India Travel News Videos

Dharchula Travel Guide – INDIA NEPAL BORDER

Dharchula Travel Guide - INDIA NEPAL BORDER

धारचुला : भारत और नेपाल के संस्कृति का खूबसूरत समागम

धारचूला का नाम आपलोगों ने हर वक्त विवादों में सुना होगा, लेकिन उस की खूबसूरती के बारे में शायद ही आपको पता हो।

धारचूला का मतलब है, धार यानी “शिखर”/चोटी और चुला यानी “चूल्हा”। धारचूला उत्तराखंड का एक छोटा और बहुत ही खूबसूरत शहर है जो उत्तराखंड राज्य के चित्तौड़गढ़ जिले में 90 किलोमीटर दूर, भारत और नेपाल के बॉर्डर पर स्थित है। यहाँ कहीं आपको नेपाली तहजीब देखने को मिलेगी तो कहीं आपको उत्तराखंड की बोली।

धारचूला की खासियत यह है कि भारत के उत्तराखंड में होते हुए भी यहाँ नेपाल की खूबसूरती की झलक दिखाई देगी। यहां भारत और नेपाल को जोड़ने वाली एक छोटी सी पुलिया जहां इस बार भारत है तो उस पार नेपाल , लोगों को काफी रोमांचक लगती हैं। साथ हीं चारों तरफ पहाड़ियों से घिरी धारचूला और दोनो देशों के बीच बहती काली और गोरी गंगा लोगों को अपने खूबसूरती से काफी आकर्षित करती है।

धारचूला के आस पास घूमने लायक जगहें:

धारचुला में आपको कुछ प्रमुख पर्यटन आकर्षण केंद्र मिलेंगे, जिनमें मनासा सरोवर या मानस झील भी प्रसिद्ध नाम हैं साथ ही इसके आस पास यहाँ आपको मानसरोवर एक ताजे और मीठे पानी की झील मिलेगी ,जो चीन के तिब्‍बत स्‍वायत्‍त क्षेत्र में स्थित है।यह झील हिंदू और बौद्ध धर्म में महान आध्‍यात्मिक में काफी महत्‍व रखता है।

शास्त्रों में यह भी माना जाता है कि इस झील के पानी से मनुष्‍य के पाप धुल जाते हैं और उन्‍हे मोक्ष की प्राप्ति होती है। बौद्ध धर्म के लोग मानसरोवर झील के साथ अनावाताप्‍ता के नाम से जुड़े हुए हैं, उनके अनुसार, यह एक पौराणिक झील है जहां भगवान बुद्ध ने ध्‍यान लगाया था। इस झील के तट पर कुछ मठ भी स्थित हैं जिनमें से एक चिउ गोम्‍पा मठ है जो एक खड़ी पहाड़ी पर बना हुआ है।

आप यहाँ रक्षास्‍थल झील भी देख सकते हैं जो मानसरोवर के पश्चिम में स्थित है। इसके अलावा, काली नदी में राफ्टिंग का मजा भी ले सकते हैं,जो बाद में जाकर ग्रेटर हिमालय के कालापानी में समा जाती है। इस नदी पर चिरकला बांध बना हुआ है जो एक खूबसूरत झील और सुंदर पिकनिक स्‍पॉट से जुड़ा हुआ है। धारचूला आने वाले पर्यटक यहां आकर ओम पर्वत, आदि कैलाश, भारत – नेपाल सीमा, भारत – चीन सीमा और नारायण आश्रम भी देख सकते हैं जो यहीं पास में ही स्थित है।

कैसे जाएं धारचूला:
By air: धारचुला जाने के लिए दिल्‍ली अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से पंतनगर हवाई अड्डा आ सकते हैं, जहाँ से आप कैब लेकर घूम सकते हैं।

By Train: धारचूला जाने के लिए टनकपुर रेलवे स्टेशन आ सकते हैं जहाँ से आपको आसानी से कैब और टैक्सी मिल जायेगें।

By Bus: पिथौरागढ़ से धारचूला के लिए राज्‍य सरकार की कई बसें चलती हैं,साथ ही छोटे वैन भी चलते हैं जिस से आप धारचुला जा सकते हैं।

0 comments on “Dharchula Travel Guide – INDIA NEPAL BORDER

Leave a Reply

%d bloggers like this: