Dalhousie: Dalhousie Tour Guide In Hindi | Himachal Pradesh
Destinations HIMACHAL PRADESH In Pictures India Travel News Videos

Dalhousie: Dalhousie Tour Guide In Hindi | Himachal Pradesh

Dalhousie Tour Guide In Hindi

Dalhousie: Dalhousie Tour Guide In Hindi | Himachal Pradesh
Dalhousie: Dalhousie Tour Guide In Hindi | Himachal Pradesh

डलहौजी – खूबसूरत ”डलहौजी” की सैर

खूबसूरत वादियों के बीच डलहौज़ी हिल स्टेशन जो हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले बसा में है। पांच पहाड़ियों (कैथलॉग पोट्रेस, तेहरा, बकरोटा और बोलुन) से धीरज डलहौजी की खूबसूरती पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है।

19वीं शताब्दी के ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौज़ी के नाम पर इस शहर का नामांकरण किया गया था। उस समय यहाँ ब्रिटिश शासक यहां अपनी छुट्टियां मनाने आते थे, और तब से डलहौजी लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हो गया। ब्रिटिश शासक को की ब्रिटिश शासकों की राजधानी होने की वजह से डलहौजी आज भी अपने रहन-सहन और मॉर्डनाइजेशन के लिए काफी प्रसिद्ध है।

हर साल कई हजार लोग शहर के शोर-शराबे से दूर डलहौजी में मौसम का आनंद उठाने आते हैं, फिर वो चाहे गर्मी हो या सर्दी यहां का हर मौसम काफी खुशनुमा होता है। लेकिन खासकर डलहौजी की खूबसूरती सर्दी के दिनों में दोगुनी हो जाती है। चारों ओर बर्फ से ढके पहाड़ और पेड़ पर्यटकों के मन को छू जाते हैं। यह शहर औपनिवेशिक वास्तुकला में काफी धनी है।

डलहौजी के प्रमुख पर्यटक स्थल

यहां घूमने के लिए आपको कई चीजें मिलेंगी। यहाँ आप अंग्रेजों के जमाने के चर्च, और कई पौराणिक मंदिरों को देख सकते हैं इसके अलावा अगर आप प्राकृतिक प्रेमी है, तो यहां आपके लिए कई ऐसी चीजें हैं जो आपको काफी पसंद आने वाली है। यहाँ आप ट्रैकिंग, माउंटेन क्लाइंबिंग, के साथ-साथ कई झरने और जंगलों में भी घूमने का लुफ्त उठा सकते हैं। डलहौजी में पर्यटक स्थलों के साथ-साथ यहाँ के कल्चर को जानने और घूमने के लिए अच्छे लोकल मार्केट, तिब्बतियन मार्केट और शॉप्स भी हैं जहाँ आप शॉपिंग के साथ साथ यहाँ के ट्रेडिशनल खाने का भी मजा ले सकते हैं।

कहाँ ठहरें:
वैसे तो डलहौजी एक बड़ा टूरिस्ट प्लेस है। यहां आपको कई सारे होटल , रेस्ट हाउस, गेस्ट हाउस और हॉस्टल सही रेंट्स पर मिल जाएंगे लेकिन आप चाहें तो यहाँ मेघा गेस्ट हाउस में ठहर सकते हैं। यहां आपको अच्छी हॉस्पिटैलिटी के साथ-साथ खूबसूरत नजारे भी देखने के लिए मिलेंगे। यह गेस्ट हाउस डलहौजी के मेन मार्केट से काफी नजदीक है।

कैसे पहुंचे:
By Air :
डलहौजी से सबसे नजदीकी हवाई अड्डा पठानकोट में है जो यहाँ से 90 किलोमीटर दूर है। यहां पहुंच कर आप कैप्स या टैक्सी ले सकते हैं जो आपको सीधे डलहौजी पहुंचाएगी।

By Train:
डलहौजी से सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन भी पठानकोट में है। नई दिल्ली से पठानकोट के लिए नियमित ट्रेनें उपलब्ध हैं। हर दिन राजधानी से यहां के लिए ट्रेनें खुलती है।

By Road:
दिल्ली से डलहौजी की दूरी लगभग 580 किलोमीटर है जिसे तय करने के लिए लगभग 12 से 14 घंटे का समय लग सकता है। डलहौजी जाने के लिए हिमाचल प्रदेश की कई रोडवेज बसें उपलब्ध है जो शिमला,सोलन, काँगड़ा,धर्मशाला और पठानकोट एवं आसपास के राज्यों दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ से चलती हैं।

You might also be interested in

0 comments on “Dalhousie: Dalhousie Tour Guide In Hindi | Himachal Pradesh

Leave a Reply

%d bloggers like this: