Asia Destinations News RAJASTHAN

The Architectural Marvel In Jaipur – Hawa Mahal – Palace of Winds

The Architectural Marvel In Jaipur - Hawa Mahal - Palace of Winds

हवा महल – पैलेस ऑफ विंड्स जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) शहर में स्थित लाल और गुलाबी पत्थरों से सुसज्जित “हवा महल” (Hawa Mahal) सत्रहवीं शताब्दी के वास्तु कला का जीता जागता उदाहरण है।

इस महल (Hawa Mahal)  को ‘पैलेस ऑफ़ विंड्स’ के नाम से भी जाना जाता है। इसका निर्माण 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने करवाया था।

इस पाँच मंजिला ईमारत की खास बात यह है कि यह आज भी 87 डिग्री की एंगल पर बिना किसी आधार के टिका हुआ है। हवा महल का डिजाइन इस्लामिक मुगल वास्तुकला के साथ हिंदू राजपूत वास्तुकला कला का एक उत्कृष्ण मिश्रण है। इसका डिज़ाइन उस्ताद लाल चंद ने तैयार किया था।

बताया जाता है कि महाराज सवाई प्रताप सिंह कृष्ण के बड़े भक्त थे, इस लिए इस महल का डिज़ाइन भगवान कृष्णा के मुकुट के समान तैयार किया गया था और इसे भगवान कृष्ण और राधा को समर्पित किया गया था।

इस महल में 953 छोटे झरोखे बनाये गए हैं जिनका उद्देश्य शाही महिलाओं को बाज़ार और महल के बाहर हो रहे उत्सवों की झलक दिखाना था। इसके अलावा यह स्थान राजा महाराजाओं के लिए गर्मी के दिनों में आराम का स्थल भी माना जाता था।

फिल्हाल इस महल के एक भाग में पुरातत्व संग्रहालय भी है, जहाँ कई सौ साल के पुराने कलाकृतियों का संग्रह है।

हवा महल की फोटो – Hawa Mahal Photo Gallery

कब जाएं घूमने:  Best time to visit Hawa Mahal

वैसे तो राजस्थान की गर्मी का अंदाजा आप सब लगा सकते हैं। इस लिए हवा महल घूमने का सबसे सही समय सर्दियों के मौसम मे है।

आप यहाँ नवंबर की शुरूआत से फरवरी के बीच आ सकते है। यह समय पर्यटकों का पीक सीजन होता है। हवा महल को देखने का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक है और हवा महल म्यूजियम शुक्रवार को बंद होता है। इस लिए यहाँ बाकी अन्य दिन जाए।

टिकट प्राइस: Price of Entry Tickets

हवा महल की एंट्री फीस भारतीयों के लिए 50 रूपए और विदेशियों के लिए 200 रूपए है। यहां आप कंपोजिट टिकट भी खरीद सकते हैं, जो दो दिनों के लिए वैलिड रहेगी। इस टिकट की कीमत भारतीयों के लिए 300 रूपए और विदेशियों के लिए 1000 रूपए रखी गई है। इस कंपोजिट टिकट की मदद से आप दो दिन तक हवा महल और इसके आसपास मौजूद दर्शनीय स्थल घूम सकते हैं। हवा महल के कोने कोने तक घूमने में मदद के लिए यहाँ आपको कई लोकल गाइड मिलेंगे जिनकी मदद से आप महल के बारे में अच्छी तरह से जान पाएंगे।

हवा महल कैसे जाएं : How To Reach Hawa Mahal

हवा महल एक बड़े सड़क चौराहे पर स्थित है जिसे बादी चौपड़ के रूप में जाना जाता है, जो जयपुर के प्रमुख क्षेत्रों में से एक है। जयपुर रेलवे स्टेशन इस महल से 5.2 किमी की दूरी पर स्थित है। यदि आप एक टैक्सी लेते हैं, तो आप जयपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से लगभग 30 मिनट में हवा महल तक पहुँच सकते हैं।

0 comments on “The Architectural Marvel In Jaipur – Hawa Mahal – Palace of Winds

Leave a Reply

%d bloggers like this: