Auli an Unforgettable Experience
Destinations In Pictures India News Travel News Uttarakhand

Auli – Most Scenic Hill Station in Uttarakhand

Auli an Unforgettable Experience

औली हिल स्टेशन : भारत का स्वीटजरलैंड

Auli – Most Scenic Hill Station in Uttarakhand

शहर की भागदौड़ से दूर उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ के पास समुद्र तल से 9 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित औली अपनी खुबसुरती से सबको आकर्षित करती है। औली की सुंदरता को निहारने देश की नहीं बल्कि विदेश से भी हर साल काफी पर्यटक आते हैं और तभी इस की समानता स्विट्जरलैंड से की जाती है। सर्दियों के मौसम में औली की सुंदरता को मानो चार चांद लग जाता है। चारों ओर बर्फ से ढकी नंदा देवी पर्वत की चोटियां और खूबसूरत आसमान के नीचे सफेद मलमल सी मुलायम बर्फ देखकर आप सबकुछ भूल जायेंगे। औली कई सुंदरता के साथ साथ यहां का सफर भी काफी रोमांचक है।

Ropeway Ride


यहाँ पहुँचने के लिए सबसे एडवेंचरस एक्सपीरियंस आपको रोपवे में होगा।अगर आप रोपवे का मजा लेना चाहते हैं तो औली जाने के लिए जोशीमठ से आप रोपवे लेंगें। यह रोपवे जोशीमठ से औली को जोड़ने वाला 4.15 किमी लंबा एशिया का दूसरा सबसे लंबा रोपवे है। यह रोपवे दस टॉवरों से होते हुए लोगों को समुद्रतल से दस हजार फीट से अधिक की ऊंचाई पर औली ले जाता है। इस रोपवे की केबिन में एक बार में 25 टूरिस्ट बैठ सकते हैं।

Auli Artificial Lake

इतनी ऊंचाई से औली की खूबसूरती को देखना आपको एक नई अनुभूति देगा। यहां से आपको औली की आर्टिफिशियल लेक भी नजर आएगी जो दुनिया की सबसे ऊंची निर्मित झीलों में से एक है
इस झील को उपयोग कम वर्फबारी के दौरान आर्टिफिशियल वर्फ बनाने के लिए किया जाता है। अगर आप इस लेक को नजदीक से देखना चाहते हैं तो आप आठवें टॉवर पर उतर कर इसे नजदीक से देख सकते हैं। इस अर्टिफिशियल झील के आस पास में आपको ठहरने के लिए स्की रेसोर्ट्स भी मिलेंगे।

Auli - Unadulterated beauty of Uttaranchal
Auli – Unadulterated beauty of Uttaranchal

रोपवे के सफर के बाद आप दसवें टावर पर उतरेंगेे, जहाँ से और उंचाई पर जाने के लिए आप चाहे तो ट्रैकिंग भी कर सकते हैं, नहीं तो आप खच्चर या घोड़े भी ले सकते हैं। ट्रैकिंग के दौरान आप अपने पास एक छड़ी,स्नो शूज, या बूट्स और पानी की बोतल जरूर साथ रखें। औली में काफी बर्फ होने के कारण यहाँ वर्फ से जुड़ी कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज भी होती हैं। यहां आप बर्फ पर ट्रैकिंग के साथ स्की जैसी कई एक्टिविटीज कर सकते हैं। वैसे औली भारत के सबसे अच्छे स्कीइंग स्थलों में से एक माना जाता है और यहाँ बच्चों को स्कीइंग की ट्रेनिंग भी दी जाती है।

Auli Pictures – Auli Picture Gallery

Auli – Unadulterated beauty of Uttaranchal

कब जाएं ऑली: Which is best time to visit Auli?

वैसे तो आप पूरे साल औली जा सकते हैं लेकिन औली स्नो स्कीइंग के लिए फेमस है और अगर आप भी स्कीइंग के इरादे से ऑली जाना चाहते हैं तो नवंबर से मार्च के बीच का समय आपके लिए सबसे बेस्ट होगा। यहाँ दिसंबर से फरवरी के बीच भारी बर्फबारी की वजह से यह स्थान काफी खूबसूरत होता है।
अगर आप यहाँ मई से नवंबर के बीच जाना चाहते हैं तो औली का मौसम आपको चिलचिलाती गर्मी में राहत का मजा देने वाली होगी। इस दौरान भी यहाँ का मौसम ठंढा होता है, हाँ लेकिन इस दौरान लेकिन बर्फ़वारी नही होती है।

कैसे जाएं: How to reach Auli, Flights, Buses and Taxi to Auli

सड़क मार्ग:
औली जाने के लिए आपको ऋषिकेश, हरिद्वार, देहरादून के लिए दिल्ली के कश्मीरी गेट से नियमित अंतराल पर बसें चलती हैं। इसके अलावा उत्तराखंड के प्रमुख शहर जैसे जोशीमठ और रुद्रप्रयाग से भी कई बसें औली के लिए चलती हैं। वैसे दिल्ली से औली के 550 किलोमीटर का सफर तय करने में आपको लगभग 15 घंटे समय लग सकते है।

निकटतम हवाई अड्डा: 
औली जाने के लिए देहरादून का जॉली ग्रैंट एयरपोर्ट सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है। यह औली से 220 किलोमीटर दूर है। मुंबई, दिल्ली और बेंगलुरु जैसे शहरों से हर दिन नियमित फ्लाइट्स देहरादून आती हैं। यात्री एयरपोर्ट से बस या टैक्सी के जरिए आसानी से ऑली पहुंच सकते हैं। इसके अलावा देहरादून का एयरपोर्ट ऋषिकेश से महज 20 किलोमीटर दूर है। आप चाहें तो ऋषिकेश से भी औली जा सकते हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन:
ऋषिकेश रेलवे स्टेशन औली का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है। यह यहां से 230 किलोमीटर दूर है। प्रमुख सभी प्रमुख शहरों से यहां नियमित रूप से ट्रेनें आती हैं। दिल्ली से हरिद्वार और ऋषिकेश के लिए कई सुपरफास्ट ट्रेनें चलती हैं। रेलवे स्टेशन पहुंचकर यात्री चाहें तो कैब, टैक्सी या बजट बस सर्विस के जरिए ऑली पहुंच सकते हैं।

1 comment on “Auli – Most Scenic Hill Station in Uttarakhand

  1. Pingback: Video: Auli - A Road Trip to Heaven - The Journey Is The Destination

Leave a Reply

%d bloggers like this: