उत्तराखंड की वो 9 जगहें जहाँ हर मौसम होता है खुशनुमा

उत्तराखंड Tourism, Travel Guide in Hindi

Almora Tourism 2021
Almora Tourism 2021

अल्मोड़ा (Almora) – उत्तराखंड की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। तपती गर्मी से राहत पाने के लिए यहां घूमना सूकून से भरा होगा। यह जगह प्रकृति और पहाड़ प्रेमियों के लिए सबसे खाश है। अल्मोड़ा प्रकृति प्रेमी के साथ साथ कई पुराने मंदिरों और इमारतों के लिए प्रसिद्ध है। यहां भी बारिश का मौसम छोड़कर किसी भी मौसम में घूमा जा सकता है।

Images of Almora

Kasar Devi Temple Almora – कसार देवी मंदिर अल्मोड़ा – The Journey Is The Destination (globalfootprint.in)

मसूरी (Mussoorie) – पहाड़ों की रानी’ के नाम से मशहूर मसूरी शहर देहरादून से सिर्फ 38 किमी. दूर है। प्राकृतिक सुंदरता को देखने और हनीमून मानने यहाँ हर साल लाखों लोग आते हैं। यहां मानसून छोड़कर साल के किसी भी मौसम में घूमा जा सकता है।

मुनस्यारी (Munsyari) – हिमालय की गोद में छुपी बसी मुनस्यारी की पहाड़ियां जहां से आप बर्फ से ढकी चोटियों के कई नजारे देख सकते हैं। अगर आपको ट्रेकिंग का पसंद है तो यहां रेंज के इंटीर‍ियर में आप अपना यह शौक पूरा कर सकते हैं।

Images of Munsyari

औली (Auli) – हिमालय की गोद और फूलों की घटियों में बसा औली बेहद आकर्षक और खूबसूरत हिल स्टेशन है। बद्रीनाथ धाम से सटा हुए औली में आप बर्फ से ढकी चोटियों के नजारे देख सकते है जो आपकी आखों को सूकून भरी ठंडक देंगे। औली घूमने के लिए सही समय अप्रैल से जून और नवंबर से फरवरी है।

Images of Auli

Auli – Most Scenic Hill Station in Uttarakhand – The Journey Is The Destination (globalfootprint.in)

नैनीताल (Nainital) – उत्तराखंड के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल में से एक “नैनीताल” को भारत के झीलों का गाँव भी कहा जाता है। हिमालयन बेल्ट में कुमाऊँ की पहाड़ियों के बीच में स्थित नैनीताल अपनी खूबसूरती के साथ-साथ मॉडर्निटी के लिए पर्यटकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। नैनीताल कई खूबसूरत झीलों के समागम से बना है , जहां आप बोटिंग का भरपूर मजा ले सकते हैं। यहां की सभी झीलें काफी खूबसूरत हैं लेकिन सबसे प्रसिद्ध झील नैनी झील है जो” नैन “यानी आंख के आकार की बनी है।

नैनीताल की सबसे ऊँची चोटी ‘नैना पीक’ है,जिसे चाइना पीक भी कहते हैं। यह समुद्र तल से 2611 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है, यहाँ तक घोड़े की सवारी करके पहुँचा जा सकता है। इसे अलावा टिफ़िन टॉप या डोरोथी सीट भी यहाँ एक पिकनिक स्पॉट है जहाँ आप अपनी छुट्टियां भरपूर मनोरंजन के साथ बिता सकते हैं साथ ही पर्यटक यहाँ कई गतिविधियों जैसे घोड़े की सवारी, ट्रैकिंग के साथ नौका विहार का भी लुफ्त उठा सकते हैं। नैनीताल में आपको खूबसूरत पहाड़ियों और झीलों के साथ साथ घूमने और शॉपिंग करने के लायक काफी जगहें मौजूद हैं, क्योंकि नैनीताल आक दौर में ब्रिटिश राजधानी हुआ करती थी तो आप यहां छुट्टियों का मजा लेने के साथ शॉपिंग का भी मजा ले सकते हैं।

Images of Nainital

चक्राता (Chakrata) – चक्राता एक छोटा और काफी सुंदर पहाड़ी नगर है, जहां पहाड़ों की खूबसूरती का लुत्फ उठा सकते हैं। चक्राता को शांति‍ पसंद लोगों के लिए उनके सपनों का नगर कहा जाता है। यहां आप साल में कभी भी घूमने जा सकते हैं।

हरिद्वार (Haridwar) – उत्तराखंड में गंगा तट पर स्थित हरिद्वार या हरद्वार को हिंदुओं के सात पवित्रतम स्थानों में से एक प्रसिध् स्थल माना जाता है। हरिद्वार प्रकृति प्रेमियों के साथ साथ भगवान में आस्था रखने वाले भक्तों के बीच काफी प्रसिद्ध है। यहाँ कई पौराणिक मन्दिर और दर्शनिय स्थल हैं। यहाँ की सबसे प्रसिद्ध हर शाम को होने वाली हर की पौड़ी की गंगा आरती है जिसे देखने लोग काफी दूर दूर से आते है।

Images of Haridwar

Har Ki Pauri Ghat, Haridwar – SHRI GANGA AARTI – The Journey Is The Destination (globalfootprint.in)

चोपता (Chopta) – हिमालय के पर्वतों में बसी चोपता एक ऐसी जगह है जिसे अभी काफी कम लोग हीं जानते हैं। यहां तुंगनाथ और चंद्रशिला जैसे फेमस ट्रेकिंग बेस प्वॉइंट हैं। अगर आप प्रकृति प्रेमी के साथ साथ शांति प्रेमी भी हैं और शहर की भागदौड़ से दूर कुछ सुकून के पल बिताना चाहते हैं तो चोपता आपको काफी पसंद आयेगा।

Images of Chopta

Chopta Hill Station Uttarakhand: Mini Switzerland of India – The Journey Is The Destination (globalfootprint.in)

ऋषिकेश (Rishikesh) – उत्तराखंड की वादियों में स्थित ऋषिकेश एक बेहद ही खूबसूरत और पावन धार्मिक स्थल है। यहाँ खूबसूरत गंगा घाट, मनमोहक प्रकृति दृश्य, रिवर राफ्टीइंग और कई ऐसी जैसी चीजें हैं जो ऋषिकेश को पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय बनाती है। ऋषिकेश योग राजधानी भी मानी जाती है इस लिए यहाँ हर वर्ष लाखों लोग योग सीखने भी आते हैं।

Images of Rishikesh

BB

A tele of two friends! We are Just a Simple Person’s Who Still Sins. Simple mind, simple clothes, simple word, and simple faith. We are avid traveller, a day-night dreamer and a soul wandering in the Hills. https://globalfootprint.in/about-me/

2 Comments

Leave a Reply

Discover more from A Journey Through India: An Unforgettable Experience

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading