Himachal Pradesh: Jibhi – Unexplored Jewel


हिमाचल की खूबसूरत वादियों में बसा जीभी गांव चारों तरफ़ खूबसूरत घाटियों से घिरा है।

महानगरों और शहरों की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर अगर आप किसी शांत जगह पर अपना समय बिताना चाहते हैं, तो हिमाचल प्रदेश के कुल्लू की बंजार घाटीयों में बसा जीभी आपके लिए सबसे सही पर्यटन स्थल साबित होगा।

प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग के समान जीभी गांव विदेशी और बाहरी राज्यों के पर्यटकों को भी काफी आकर्षित करता है। चारो तरफ घने जंगल और बहते झरनों के बीच बसे जीभी गांव में आप शांति महसूस कर सकते हैं।

कैसे पहुंचें:

By Air:
जीभी का नजदीकी हवाई अड्डा कुल्लू के पास स्थित भुंतर हवाई अड्डा है जो 60 किमी की दूरी पर है। हवाई अड्डे से किराए की टैक्सी लेकर आप आसानी से जीभी तक पहुँच सकते हैं।

By Train:
जीभी का सबसे निकटतम रेलवे स्टेशन शिमला में है जो कि जीभी से लगभग 150 किमी दूर है। रेलवे स्टेशन से आपको कोई भी किराये की कार या टैक्सी आसानी से मिल जाएगी,जो आपको जीभी तक पहुंचाएगी।

By Road:
दिल्ली से जीभी तक जाने के लिए कई बसें उपलब्ध हैं जो आपको ऑट तक छोड़ देंगी। ऑट से जीभी तक जाने के लिए कई सीधे बड़े और कार उपलब्ध होती हैं।

कब जाएं:
जीभी घूमने का बेस्ट टाइम अक्टूबर से मई है। इस दौरान यहां का मौसम बहुत ही ख़ुशनुमा और सुंदर होता है। लेकिन अगर आप स्नो का आनंद लेना है, तो जनवरी से फ़रवरी के महीने में यहां जाना आपको सबसे अच्छा अनुभव देगा।

BB

A tele of two friends! We are Just a Simple Person’s Who Still Sins. Simple mind, simple clothes, simple word, and simple faith. We are avid traveller, a day-night dreamer and a soul wandering in the Hills. https://globalfootprint.in/about-me/

Discover more from A Journey Through India: An Unforgettable Experience

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading

Exit mobile version